Today LPG Gas Price: LPG सिलेंडर ₹115 सस्ता हो गया, 14.2 Kg सिलेंंडर का ये हैं रेट

today lpg gas price

यह बात तो हम सब भारतवासी जानते ही हैं कि एलपीजी (LPG) गैस सिलेंडर हमारे हर दिन प्रयोग में लाई जाने वाली सामानों में से एक है.

ऐसे में यदि इसकी कीमतों में परिवर्तन किए जाते हैं तो इसका सीधा प्रभाव आम जनता के ऊपर स्पष्ट रूप से दिखाई देना ही है.

यह बात तो हम सबको मालूम है की 2014 से पहले घरेलू एलपीजी कदम लगभग 450 रुपए के करीब पड़ता था वही अब लगभग 1150 रुपए पड़ता है. 

खाने पीने की चीजों में महंगाई तो आसमान छू ही रहा है लेकिन साथ साथ खाना बनाने वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडरों पर भी महंगाई का मार दिख रहा है.

हालांकि घरेलू सिलेंडरों के दामों पर गिरावट देखने को नहीं मिला है स्थिरता बनी हुई है. वहीं दूसरी तरफ अगर बात करें कमर्शियल सिलेंडर की तो इसमें सरकार की तरफ से लगभग ₹115 की कटौती की गई है.

ऐसे में कहा जा सकता है थोड़ा बहुत राहत दिया गया है. आए दिन यह खबर हम लोगों को देखने को मिलता है कि सिलेंडर की कीमतों पर उतार-चढ़ाव होते रहता है. 

इस वजह से एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्य हमेशा सुर्खियों में ही रहते हैं क्योंकि इसकी कीमतों में कभी आसमान जितनी वृद्धि आ जाती है तो कहीं इतनी गिरावट आ जाती है, जिस्से की लोगों को बहुत ही अधिक प्रसन्नता मिलती है.

हाल ही में केंद्र सरकार की तरफ से उज्जवला गैस योजना के तहत गरीब लोगों को मुफ्त में गैस चूल्हा और सिलेंडर मुहैया कराया गया था. 

क्या नई कीमत लागू की जाएगी

यह बात तो आप सबको पता चल ही गया होगा कि आर्टिकल के माध्यम से आपको कमर्शियल सिलेंडर तथा घरेलू सिलेंडर के बारे में चर्चा की जा रही है.

आपको ऊपर में ही इस बात की थोड़ी सी जानकारी प्राप्त हो गई होगी कि एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्य में परिवर्तन किए जाने वाले हैं.

यह परिवर्तन सभी लोगों की प्राथमिकता है, क्योंकि अगर इसमें वृद्धि की जाती है तो इससे व्यक्तियों का जीवन बहुत ही बुरी तरह से प्रभावित होगा. 

यदि लोगों के हित में गैस सिलेंडर के मूल्यों में गिरावट की जाती है तो इस महंगाई भरे दौर में उन्हें खाने बनाने वाले चीजों में तो कम से कम राहत की प्राप्ति होगी.

हर इंसान इस बारे में सोचता है कि उसकी आवश्यकता की वस्तुएं काश कम दामों पर ही उपलब्ध कराई जाती रहे किंतु ऐसा होता नहीं है.

बहुत सी ऐसी वस्तु है जिन के मूल्यों में बहुत ही अधिक परिवर्तन आते रहते हैं. इस तरह से एलपीजी गैस सिलेंडर में भी परिवर्तन किए गए हैं और इनकी नई कीमतें भी जारी कर दी गई है. 

हालांकि घरेलू गैस सिलेंडरों में दाम की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं की गई है लेकिन कमर्शियल सिलेंडरों में लगभग ₹115 की कटौती की गई है. ऐसे में हो सके बाहर का खाना-पीना सस्ता हो जाएगा. 

कब जारी की गई नई कीमतें

यह बात हम सबको मालूम है क्या आए दिन गैस सिलेंडरो के मूल्यों परिवर्तन तो मिलते रहता हैं लेकिन एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्यों में महीने की 1 तारीख को ही परिवर्तित किए जाते हैं और उसके हिसाब से ही गैस सिलेंडर को बेचा जाता है.

हम आपको बता दें कि इस बार भी गैस सिलेंडर के मूल्यों को परिवर्तित किया गया है. 1 नवंबर से एलपीजी गैस सिलेंडर ₹115 सस्ता हो गया है.

लेकिन यह कटौती सिर्फ कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दामों पर की गई है अगर बात करे घरेलू सिलेंडर की तो इसके दामों में पिछले 4 महीनों में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है.

बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो रसोई गैस सिलेंडर की परिवर्तनशील कीमतों को लेकर के बहुत ही ज्यादा चिंतित है क्योंकि घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्य में पिछले कुछ समय से इच्छा अनुसार स्थिरता लगभग बनी हुई है.

इंडियन ऑयल कंपनी के द्वारा मंगलवार यानी 1 नवंबर को एलपीजी के नए रेट जारी कर दिया गया हैं.

इसके मुताबिक आज से दिल्ली में इंडेन के 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर के दाम 115.5 रुपये, वही बात करें कोलकाता की तो 113 रुपए कम किए गए हैं, मुंबई में 115.5 रुपए और चेन्नई में 116.5  रुपए की कटौती की गई है.

वही अगर बात करें घरेलू सिलेंडर की तो इसकी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. लेकिन 19 किलो के कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में लगातार 7वें महीने कटैती की गई है.

19 किलो के कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती से होटल, रेस्तरां और अन्य व्यावसायिक जगहों को यह कम दाम में उपलब्ध हो सकेगा.

कहां कितनी हुई कीमत

इंडियन आयल कंपनी के अनुसार, अब कमर्शियल गैस सिलेंडर दिल्ली में 1859.5 रुपये की जगह 1744 रुपये में मिलेगा. कोलकाता में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1995.50 रुपये के बजाय 1846 रुपये में मिलेगा.

मुंबई में कमर्शियल सिलेंडर 1844 रुपये की जगह 1696 रुपये में मिलेगा. चेन्नई में एलपीजी सिलेंडर 2009.50 रुपये की जगह 1893 रुपये में मिलेगा.

रसोई गैस सिलेंडर में कोई बदलाव नहीं किया गया है. महानगरों में रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है कोलकाता में 1079, दिल्ली में 1053, मुंबई में 1052.5, चेन्नई में 1068.5 रुपए.

हर महीने की पहली तारीख को तय होती है कीमत

आपको बता दें कि देश की गैस कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडरों के दाम तय करती हैं. कमर्शियल एलपीजी गैस का इस्तेमाल अधिकतर होटलों, खाने पीने की दुकानों आदि में होता है.

इससे उन्हें दाम में कमी से बड़ी राहत मिलेगी. यह लगातार सातवा महीना है, जब कमर्शियल गैस के दाम घटे हैं. 

वैसे तो हर एक चीज को जनता की प्रसन्नता तथा सुविधा को ध्यान में रखकर ही किया जाता है. लेकिन इस परिवर्तन से जनता खुश नहीं है क्योंकि एलपीजी गैस सिलेंडर प्रत्येक घर में प्रयोग में लाया जाता है.

ऐसे में अगर इसकी कीमतों में कटौती नहीं की गई है यहां तक कि कीमतों को को बढ़ा दिया जाता है. वैसे तो अमीर वर्ग के लोगों को तो कोई खास दिक्कत नहीं होगी. 

लेकिन अगर वही बात करें निम्न वर्गीय तथा पिछड़े वर्ग के परिवारों की जिनके पास आय का स्रोत उतना अधिक प्रबल नहीं है. जितना कि अमीर वर्ग के लोगों के लिए तो उनके लिए गैस सिलेंडर को खरीद पाना और भी ज्यादा कठिन हो जाता है.

निष्कर्ष

आज के आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के फिलहाल चल रहे गैस सिलेंडर के दामों के बारे में बताया है. हमें उम्मीद है, कि हमारा आर्टिकल आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आया होगा.

यदि आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं या फिर हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो यह कार्य आप कमेंट के जरिए आसानी से कर सकते हैं .

Leave a Comment